Friday, July 10, 2020
उत्तराखंडराजनीति

भाजपा नेता अजेंद्र अजय ने प्रदेश सरकार द्वारा चारधाम यात्रा शुरू करने को लेकर किए जा रहे प्रयासों का स्वागत किया है।

 

RAJSATTA POST


(भाजपा नेता अजेंद्र अजय)


राजसत्ता पोस्ट

देहरादून, उत्तराखंड

भाजपा नेता व पूर्व दायित्वधारी अजेंद्र अजय ने प्रदेश सरकार द्वारा चारधाम यात्रा शुरू करने को लेकर किए जा रहे प्रयासों का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यात्रा खुलने से लंबे समय से लॉक डाउन के कारण ठप पड़े जनजीवन में नई हलचल पैदा होगी।

अजेंद्र ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते जारी लॉक डाउन के बाद अनब्लॉक – 1 में केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न गतिविधियों के संचालन की अनुमति दे दी गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दिशा- निर्देशों के क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा इन गतिविधियों के संचालन के लिए स्पेशल ऑपरेटिंग प्रोसिजर ( एसओपी ) जारी की गई है। उन्होंने कहा कि जिन गतिविधियों के संचालन की अनुमति दे दी गई है, उन क्षेत्रों में धीरे – धीरे परिस्थितियां सामान्य होने को हैं।

उन्होंने कहा कि यह सर्वविदित है कि प्रदेश की आर्थिकी में चार धाम यात्रा का महत्वपूर्ण स्थान है। लिहाजा, यात्रा को पूरी तरह से ठप नहीं रखा जा सकता है। कोरोना महामारी की स्थिति कब तक बनी रहेगी, यह कहना अभी कठिन है। ऐसे में प्रदेश सरकार एसओपी जारी कर नियंत्रित तरीके से यात्रा का संचालन कर सकती है।

उन्होंने यात्रा संचालन को लेकर कुछ लोगों के विरोध को औचित्यहीन करार दिया और कहा कि लोग परिस्थितियों के अनुरूप अपने को ढालने की कोशिश भी कर रहे हैं। उन्होंने यात्रा विरोधियों के इस तर्क को भी खारिज किया कि बरसात के मौसम में यात्रा शुरू नहीं की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में अधिकांश लोग खुद ही यात्रा करने से परहेज़ करते हैं। इसलिए ऐसे तर्कों का कोई महत्व नहीं है। उन्होंने कहा कि यात्रा शुरू करना आर्थिक दृष्टि से ही जरूरी नहीं है, अपितु यह लोगों को मानसिक संबल भी प्रदान करेगी।

लोगों को आज मानसिक संबल की भी अधिक जरूरत है।