नैनीताल: आज का दिन नैनीताल हाईकोर्ट के लिए काफी खास रहा. उत्तराखंड उच्च न्यायालय में आज तीन न्यायाधीशों का शपथ ग्रहण हुआ. शपथ के बाद उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है. मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी ने तीनों नए जजों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नवनियुक्त न्यायाधीशों ने आज से ही कार्यभार संभाल लिया है.

नैनीताल हाईकोर्ट को मिले तीन नए जज: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सहमति के बाद केंद्र सरकार के विशेष सचिव राजिंदर कश्यप की तरफ से 27 अप्रैल को जारी पत्र के अनुसार उत्तराखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश थपलियाल, पंकज पुरोहित व उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल विवेक भारती शर्मा को उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बनाने की सहमति दी थी. मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी ने न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी, न्यायमूर्ति शरद शर्मा, न्यायमूर्ति रविन्द्र मैठाणी और न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की मौजूदगी में वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश थपलियाल, पंकज पुरोहित और रजिस्ट्रार जर्नल विवेक शर्मा भारती को शपथ दिलाई.

रजिस्ट्रार जनरल के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के बाद मुख्य न्यायाधीश ने रजिस्ट्रार विजिलेंस अनुज कुमार सिंघल को उच्च न्यायालय का रजिस्ट्रार जनरल की जिम्मेदारी सौंपी गई है. न्यायालय में कुल 11 जजों के पद स्वीकृत हैं. आज तीन नए न्यायाधीशों के आने के बाद ये संख्या आठ हो गई है. शपथ ग्रहण के दौरान महाधिवक्ता एसएन बाबुलकर, चीफ स्टैंडिंग काउंसिल चंद्रशेखर रावत, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रभाकर जोशी, महासचिव विकास बहुगुणा सहित जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल और एसएसपी पंकज भट्ट के अलावा कई न्यायिक अधिकारी व अधिवक्ता मौजूद रहे.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page